रविवार, 29 अगस्त 2010

असत्यमेव जयते

शीर्षक देखकर चौंकिए नहीं, यह भारत का धरातलीय यथार्थ है, इसे अच्छी तरह पहचानिए. महाभारत कथा के छल-कपटों को छिपाए रखने के लिए 'सत्यमेव जयते' का भ्रम विकसित किया गया, जबकि सच्चाई यह है कि महाभारत में 'असत्यमेव जयते' का ही बोलबाला था. इसका परिणाम यह हुआ कि छल-कपटों के माध्यम से जो विजयी हुए उन्ही को सत्य का अनुयायी मान लिया गया. किसी में साहस नहीं हुआ कि महाभारत में असत्य की विजय को स्वीकारता. इसका परिणाम यह हुआ कि आज भी कहा जाता है 'जो जीता वही सिकंदर'. इस प्रकार से विजय का आधार सत्य न होकर सत्य का आधार विजय बना. 


इस 'सत्यमेव जयते' की भ्रमित मान्यता में बौद्धिकता का कोई उपयोग अथवा सम्मान नहीं था, इसका एकमात्र आधार सर्व व्यापक 'भय' था जो ईश्वर के नाम पर फैलाया गया और एक आतंकवादी को ईश्वर का अवतार सिद्ध किया गया. इस सिद्धि के लिए भी असत्यमेव जयते को आधार बनाया गया. इस ईश्वर का आतंक आज तक यथावत है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकाँश मनुष्य इसके बारे में प्रश्न उठाने का भी साहस नहीं कर पाते.


जिस मस्तिष्क में ईश्वर को मान्यता प्राप्त है, उसमें बुद्धि का उपयोग निषेध होता है, वहां केवल आस्था ही सर्वोपरि होती है. आस्था का अर्थ होता है - किसी दूसरे व्यक्ति के कथन पर विश्वास करना और उसे बिना किसी कसौटी के सत्य स्वीकार कर लेना. जब कि बुद्धि का उपयोग कसौटी पर परीक्षण करने में ही होता है. महाभारत से लेकर आज तक का भारतीय जन-मानस के लिए सबसे अधिक घातक असत्य 'ईश्वर' है जिसे उसके महाभारत कालीन अवतार से पुष्ट किया गया. यही असत्य आज तक प्रचलित है और यही असत्य भारतीय जन-मानस द्वारा बुद्धि के उपयोग का निषेध करता रहा है. 


ईश्वरीय व्यवसाय के अतिरिक्त विश्व में कोई ऐसा व्यवसाय नहीं है जो इतने लम्बे समय से अक्षुण चला आ रहा हो और जिसे संचालित बनाए रखने के लिए इतने अधिक संसाधनों - मानव-शक्ति, वित्तीय निवेश, आदि; का उपयोग किया जा रहा हो. यही व्यवसाय भारत में असत्य की स्थापना और उसका पोषण करता रहा है और उसे ही विजयश्री का अधिकारी सिद्ध करता रहा है.  और इस भृष्ट आचरण पर पर्दा डाले रखने के लिए 'सत्यमेव जयते' का नारा दिया गया. इसके आधार पर सत्य को विजय के योग्य न माना जाकर विजय को ही सत्य की कसौटी माना जाता रहा है.


उक्त कारण से भारतीय जनमानस सत्य से निरपेक्ष रहकर केवल विजय की अभिलाषा करता रहा है जिसके आधार पर उसे सत्य की प्रतिमूर्ति माना जा सके. इसी से फल-फूलता रहा है भारत में चारित्रिक संकट जो आज विकराल रूप में हमारे समक्ष खडा है और संपूर्ण मानवीय नैतिकता को लील रहा है. 


महाभारत में जो घटा, वही आज भारत के प्रत्येक छोटे-बड़े समाज और शासन-प्रशासन में घटित हो रहा है, असत्य की सर्वस्व विजय हो रही है, जनमानस कराह रहा है. उसके पास आत्मसंतुष्टि के लिए एकमात्र आश्रय यही है 'जो जैसा करेगा, वैसा भरेगा'. किन्तु उसे ज्ञान नहीं है कि यह उसका आत्मसंतुष्टि हेतु भ्रम है. इसके भ्रम होने का प्रमाण यही है कि 'जो जैसा करेगा, वैसा कब भरेगा - आज कल में, अपने जीवन के अंत में, अथवा अपने जन्मान्तर में'. आत्मसंतुष्टि इसी में निहित है कि ऐसा असुविधाजनक प्रश्न उठाया ही न जाए. 
The Phantom of the Psyche: Freeing Ourself from Inner Passivity


ऐसी निराधार आत्मसंतुष्टि जनमानस में निष्क्रियता उत्पन्न कर रही है, जिसके कारण वह किसी भी अत्याचार, भृष्टाचार, व्यभिचार, आदि के विरुद्ध संघर्ष के लिए तैयार नहीं है और ये सब दुराचार निरंतर पनप रहे हैं - बिना किसी प्रतिकार के.   

4 टिप्‍पणियां:

  1. यानि मार्क्स का कहना गलत नहीं था, धर्म जनता के लिए अफीम है. धर्म सबसे प्रभावशाली संगठित माफिया है और ईश्वर सबसे बड़ा झूठ.

    जवाब देंहटाएं
  2. @ab inconvenienti
    बिलकुल सत्य कहा आपने 'धर्म सर्वाधिक सशक्त माफिया है और इश्वर सबसे बड़ा झूठ'. इनके माध्य से ही असत्य सदैव विजयी होता रहा है और उसी को सत्य कहा जाता रहा है.

    जवाब देंहटाएं
  3. आदरणीय श्री बंसल जी,
    सादर प्रणाम।

    आज मैं अनायास ही आपके इस ब्लॉग पर आ गया और आपके अनेक शौधपूर्ण आलेख पढकर दंग रह गया।

    मैं आपके ज्ञान और परिश्रम के समक्ष स्वयं को बौना स्वीकारने में कोई शर्म अनुभव नहीं कर रहा हूँ।

    पूर्व में भी हमारा सम्पर्क रहा, लेकिन वह आगे नहीं बढ सका। हो सकता है कि इसके लिये उस समय आपको ना समझ सकने की मेरी अयोग्यता ही जिम्मेदार रही होगी।

    अब मैं खुले हृदय से आपके ज्ञान, परिश्रम और मौलिका विचारों का सम्मान करते हुए, आपसे कुछ सीखने की आकांक्षा रखता हूँ।

    आशा है कि आप मुझे इस योग्य अवश्य समझेंगे।

    आपके सुखद एवं स्वस्थ जीवन की शुभाकामनाओं सहित।
    आपका
    डॉ. पुरुषोत्तम मीणा निरंकुश
    फोन : 0141-2222225 (07 PM to 08 PM)
    मो. 098285-02666
    ----------------------------------

    जवाब देंहटाएं
  4. डॉक्टर मीना, धन्यवाद, वस्तुतः, हम सभी एक दूसरे से सीख रहे हैं और इसी लिए यहाँ हैं.

    जवाब देंहटाएं

केवल प्रासंगिक टिप्पणी करें, यही आपका बौद्धिक प्रतिबिंब होंगी