रविवार, 11 जुलाई 2010

भारत समाधान का सूत्रपात

मेरी शिक्षा, अनुभव, निष्ठां और चिंतन के कारण और मेरे गाँव में सामाजिक रूप में सक्रिय होने से गाँव के ही नहीं आसपास के अनेक गाँवों के लोग मेरे पास अपनी समस्याएँ लेकर मेरे परामर्श और सहायता की आशा लेकर आते रहते हैं और मैं यथा-संभव उन्हें संतुष्ट करने के प्रयास भी करता रहा हूँ. मुझे गाँव का प्रधान बनने के लोगों के प्रयास भी इन्ही कारणों से किये गए हैं जिसके लिए मैं सहमत हो गया हूँ.

अभी मैं एक व्यक्ति के रूप में हूँ जिसके कारण मैं लोगों को परामर्श तो दे पाता हूँ किन्तु किसी कार्यालय में जाकर उनकी सहायता नहीं कर सकता, जिसकी आवश्यकता मुझे तथा अन्य लोगों को अनुभव होती रहती है. इसके लिए मुझे एक संगठन की आवश्यकता है. इसी उद्येश्य से मैंने लोगों की समस्याओं के निदान हेतु स्थानीय स्तर पर 'भारत समाधान संघ' नामक संगठन की स्थापना का मन बनाया है जिसकी वैधानिक औपचारिकताएं अभी पूरी की जानी हैं.

'भारत समाधान संघ' कोई जन-संगठन न होकर अभी केवल बुलंदशहर जनपद के बौद्धिक लोगों का संगठन होगा जो अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वाह करने एवं ग्रामीण लोगों की समस्याएँ हल करने के लिए प्रयास करेंगे. इसका मुख्यालय मेरा गाँव खंदोई रहेगा. इस संगठन को अन्य राष्ट्रीय स्तर के संगठनों से लग्नित कर दिया जाएगा ताकि बड़ी समस्याओं के लिए उनकी सहायता ली जा सके और उनके लक्ष्यों और संदेशों को जन साधारण तक पहुँचाया जा सके. भारत समाधान मुख्यतः जन-साधारण के शोषण और भृष्टाचार के विरुद्ध संघर्ष करेगा.
The Impossible Patriotism Project

'भारत समाधान संघ' के माध्यम से मैं अपने समाज और राष्ट्र की स्थिति सुधारने में अपना और अपने सहधर्मियों का योगदान समर्पित कर सकूंगा, जो राष्ट्रीय चेतना का उत्प्रेरक सिद्ध हो सकता है और भारतीय जनतंत्र के स्थान पर बौद्धिक जनतंत्र की स्थापना में अपना योगदान दे सकता है. आप सभी का यथा संभव नैतिक सहयोग प्रार्थनीय है. इस संघ का ईमेल पता यह है -
bharat.samadhan@gmail.com

2 टिप्‍पणियां:

  1. बंसल साहब आपका प्रयास व कार्य सराहनीय है ,लेकिन मैं आपको यह सलाह दूंगा की आप अपने क्षेत्र में HONESTY PROJECT के सस्थापक सदस्य बने और लोगों को इससे जोड़कर ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करें | क्योकि देश में एक संगठन मजबूती से काम करेगा तो ज्यादा अच्छा होगा और फिर इस प्रोजेक्ट में कोई भी छोटा बड़ा का प्रावधान नहीं है हर कोई महत्वपूर्ण है और संस्थापक सदस्य है जिससे सबके सम्मान की रक्षा भी होती है और एकजुटता बनी रहने की संभावना भी है | इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य ही सच्चे,अच्छे,देशभक्त और इमानदार लोगों को सुरक्षा व सहायता पहुँचाना है और हमारे नजर में ऐसा करने से ही सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है | आपके बहुमूल्य सुझावों का भी स्वागत है इस प्रोजेक्ट के देश व्यापी विस्तार में | ये हमारा और हर सच्चे हिन्दुस्तानी का प्रोजेक्ट है और होना भी चाहिए ....

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अच्छा विचार है। कुछ करना ही जीवन है।

    उत्तर देंहटाएं

केवल प्रासंगिक टिप्पणी करें, यही आपका बौद्धिक प्रतिबिंब होंगी